संत कबीर

संत कबीर

संत कबीर को भारत में जन्मे सबसे महान कवियों और रहस्यवादियों में से एक माना जाता है। उनका मानना ​​था कि मनुष्य समान हैं और ईश्वर के साथ एक होना ही प्रत्येक व्यक्ति का अंतिम लक्ष्य है। ईश्वर के प्रति उनका प्रेम और समर्पण उनकी कविता में स्पष्ट रूप से झलकता है। पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब में महान संत कबीर के 500 से अधिक पद शामिल हैं। गुरु कबीर के दोहे या दोहे आज भी लोग विस्मय और प्रशंसा के साथ पढ़ते हैं। 

प्रारंभिक जीवन 

चौदह सौ पचपन साल गए चंद्रवार एक ठाठ ठये ।
जेठ सुधिमास बरसावत को पूरनमासी प्रगट भये।।
कबीर साहब का जन्म कब हुआ, यह ठीक-ठीक ज्ञात नहीं है। एक मान्यता और कबीर सागर के अनुसार उनका सशरीर अवतरण सन 1398 (संवत 1455), में ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को ब्रह्ममूहर्त के समय लहरतारा तालाब में कमल पर हुआ था। जहां से नीरू नीमा नामक दंपति उठा ले गए थे । 
गगन मंडल से उतरे साहब पुरुष कबीर।
कबीर परमेश्वर जी 1398 (विक्रमी संवत् 1455) में ज्येष्ठ शुद्धि की पूर्णिमा में ब्रह्म मुहूर्त के समय (सूर्य उदय से डेढ़ घंटे पहले) लहरतारा तालाब के ऊपर एक कमल के फूल पर एक नवजात शिशु के रूप में प्रकट हुए। उस दिन अष्टानंद ऋषि वहां अपनी साधना कर रहे थे, उन्होंने आकाश से एक गोला आता हुआ देखा जिससे उसकी आँखें चौंधिया गयी। आँखें बंद करने पर उन्होंने एक बालक का रूप देखा, जब उन्होंने दुबारा आँखे खोली तब तक वह प्रकाश लहरतारा तालाब के एक कोने में सिमट गया था।
कहा जाता है कि वह एक मुस्लिम जुलाहे दंपति को बनारस के एक तालाब में कमल के पत्ते पर तैरता हुआ मिला था। जुलाहे ने उस बच्चे को अपनी देखभाल में ले लिया और पारंपरिक तरीके से उसे 'कबीर' नाम दिया, जिसका अर्थ है 'महान'। 
उनकी इस लीला को उनके अनुयायी कबीर साहेब प्रकट दिवस के रूप में मनाते हैं। वे जुलाहे का काम करके निर्वाह करते थे। कबीर को अपने सच्चे ज्ञान का प्रमाण देने के लिए जीवन में 52 कसौटी से गुजरना पड़ा ।
छोटी उम्र में ही कबीर ने जबरदस्त आध्यात्मिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

गुरु से मिलना

 कबीर हमेशा रामानंद के शिष्य बनना चाहते थे। चूँकि वह एक मुस्लिम था, इसलिए उसके लिए किसी हिंदू से दीक्षा लेना लगभग असंभव था। अत: उसने एक युक्ति का सहारा लिया। रामानंद प्रतिदिन प्रातःकाल के अनुष्ठान के लिए स्नान घाट पर जाते थे।
कबीर जी ने गुरु बनाने के लिए एक लीला की और 2.5 साल के बच्चे का रूप बनाया । ब्रह्म-मुहूर्त के समय गंगा घाट की सीढ़ियों पर लेट गए । स्वामी रामानन्द जी ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने गंगा घाट गए ।स्वामी रामानन्द जी की खड़ाऊ कबीर साहेब जी के सिर पर लग गयी। भगवान कबीर साहेब जी अभिनय करते हुए बच्चे की तरह रोने लगे। स्वामी रामानन्द जी अचानक झुके। उनकी एक मनके की तुलसी माला (जो एक वैष्णव संतों की पहचान होती है) कबीर जी के गले में गिर गई। स्वामी रामानन्द जी ने कबीर परमेश्वर जी के बाल रूप के सिर पर हाथ रखा और कहा, "बेटा, 'राम राम' कहो। राम के नाम से दुखों का नाश होता है। कबीर जी ने रोना बंद कर दिया। स्वामी रामानन्द जी कबीर जी को बाल रूप में वापस पौड़ी पर बैठाकर स्नान करने चले गए, यह सोचकर कि यह बच्चा भूल से यहाँ पहुँच गया होगा। हम उसे अपने आश्रम ले जाएंगे। वह जिस किसी का होगा, वे उसे वहाँ से ले लेंगे।” कबीर जी वहां से गायब हो गए और अपनी कुटिया में पहुंच गए।
 कबीर घाट की सीढ़ियों पर इस प्रकार लेटे कि रामानन्द का पैर उन पर पड़ गया। इस घटना से आहत होकर उन्होंने कहां 'राम!' राम !'।
कबीर ने कहा कि चूंकि उन्हें उनसे 'राम' शब्द के रूप में शिक्षा मिली थी! अतः वे रामानंद के शिष्य थे। कबीर की बुद्धिमत्ता से प्रभावित होकर रामानन्द ने उन्हें अपना शिष्य बना लिया।

कबीर जी ने एक बार स्वामी रामानन्द जी के शिष्य विवेकानन्द जी से श्रोताओं के सामने प्रश्न किया कि परमात्मा कौन है? विवेकानंद जी के पास कोई जवाब नहीं था। अत: श्रोताओं के सामने अपना मान बचाने के लिए उन्होंने बालक रूप में कबीर को डाँटना शुरू कर दिया कि उनकी जाति और उनके गुरु कौन हैं? वहाँ उपस्थित श्रोताओं ने बताया कि कबीर जी निचली जाति के जुलाहा/धानक हैं। कबीर जी ने कहा, "मेरे गुरु आपके भी गुरु हैं। मैंने स्वामी रामानन्द जी से दीक्षा ली है।" विवेकानंद जी हँसे, “देखो लोगों! यह बालक झूठ बोल रहा है। स्वामी रामानन्द जी नीची जाति के लोगों को दीक्षा नहीं देते।। मैं स्वामी रामानंद जी को बताऊंगा और फिर तुम सब भी कल आकर देखना कि स्वामी रामानन्द जी इस बालक को किस प्रकार दण्ड देंगे।

विवेकानंद जी ने स्वामी रामानन्द जी को सब बात बताई। स्वामी रामानन्द जी ने भी क्रोधित होकर बालक को लाने को कहा। अगले दिन सुबह भगवान कबीर जी को स्वामी रामानन्द जी के सामने लाया गया। स्वामी रामानन्द जी ने अपनी झोंपड़ी के सामने यह दिखाने के लिए एक परदा लटका दिया था कि उन्हें दीक्षा देने की तो बात ही छोड़िए, वे तो उनके दर्शन भी नही करते। स्वामी रामानन्द जी ने बड़े क्रोध में परदे के पार से कबीर परमेश्वर जी से पूछा कि वे कौन हैं? कबीर जी ने कहा, "हे स्वामी जी, मैं इस सृष्टि का निर्माता हूं। यह सारा संसार मुझ पर आश्रित है। मैं ऊपर सनातन धाम सतलोक में निवास करता हूँ।"

स्वामी रामानन्द जी यह सुनकर नाराज़ हो गए। उन्होंने उन्हें फटकार लगाई और उनसे कुछ और प्रश्न पूछे! जिनका उत्तर एक आदर्श शिष्य की तरह व्यवहार करते हुए कबीर जी ने शांति और विनम्रता से दिया। तब रामानन्द जी ने सोचा कि बालक के साथ चर्चा करने में काफी समय लगेगा, वह पहले अपनी दैनिक धार्मिक साधना पूरी कर लें।

तब भगवान कबीर जी ने एक बार स्वामी रामानन्द जी के शिष्य विवेकानन्द जी से उन श्रोताओं के सामने प्रश्न किया, जिन्हें वे विष्णु पुराण सुना रहे थे कि परमात्मा कौन है? विवेकानंद जी के पास कोई जवाब नहीं था। अत: श्रोताओं के सामने अपना मान बचाने के लिए उन्होंने बालक रूप में कबीर परमेश्वर जी को डाँटना शुरू कर दिया कि उनकी जाति और उनके गुरु कौन हैं? वहाँ उपस्थित श्रोताओं ने बताया कि कबीर जी निचली जाति के जुलाहा/धानक हैं। भगवान कबीर जी ने कहा, "मेरे गुरु आपके भी गुरु हैं। मैंने स्वामी रामानन्द जी से दीक्षा ली है।" विवेकानंद जी हँसे, “देखो लोगों! यह बालक झूठ बोल रहा है। स्वामी रामानन्द जी नीची जाति के लोगों को दीक्षा नहीं देते।। मैं स्वामी रामानंद जी को बताऊंगा और फिर तुम सब भी कल आकर देखना कि स्वामी रामानन्द जी इस बालक को किस प्रकार दण्ड देंगे।

विवेकानंद जी ने स्वामी रामानन्द जी को सब बात बताई। स्वामी रामानन्द जी ने भी क्रोधित होकर बालक को लाने को कहा। अगले दिन सुबह भगवान कबीर जी को स्वामी रामानन्द जी के सामने लाया गया। स्वामी रामानन्द जी ने अपनी झोंपड़ी के सामने यह दिखाने के लिए एक परदा लटका दिया था कि उन्हें दीक्षा देने की तो बात ही छोड़िए, वे तो उनके दर्शन भी नही करते। स्वामी रामानन्द जी ने बड़े क्रोध में परदे के पार से कबीर परमेश्वर जी से पूछा कि वे कौन हैं? भगवान कबीर जी ने कहा, "हे स्वामी जी, मैं इस सृष्टि का निर्माता हूं। यह सारा संसार मुझ पर आश्रित है। मैं ऊपर सनातन धाम सतलोक में निवास करता हूँ।"

स्वामी रामानन्द जी यह सुनकर नाराज़ हो गए। उन्होंने उन्हें फटकार लगाई और उनसे कुछ और प्रश्न पूछे! जिनका उत्तर एक आदर्श शिष्य की तरह व्यवहार करते हुए भगवान कबीर जी ने शांति और विनम्रता से दिया। तब रामानन्द जी ने सोचा कि बालक के साथ चर्चा करने में काफी समय लगेगा, वह पहले अपनी दैनिक धार्मिक साधना पूरी कर लें।

स्वामी रामानन्द जी ध्यान की अवस्था में बैठे हुए कल्पना करते थे कि वे स्वयं गंगा से जल लाए हैं, भगवान विष्णु की मूर्ति को स्नान कराया है, वस्त्र बदले हैं, माला पहनाई है और अंत में मूर्ति के मस्तक पर मुकुट यथावत रखा है। उस दिन स्वामी रामानंद मूर्ति के गले में माला डालना भूल गए। उसने माला को मुकुट से उतारने की कोशिश की लेकिन माला अटक गई। स्वामी रामानन्द जी व्यथित हो उठे, और अपने आप से कहने लगे कि “अपने पूरे जीवन में मैंने आज तक कभी ऐसी गलती नहीं की थी। मैंने आज ऐसा क्या गलत किया कि ऐसा हो गया?” तभी कबीर ने कहा, "स्वामी जी! माला की गाँठ खोलो। तुम्हें मुकुट उतारना नहीं पड़ेगा।"

रामानन्द जी ने सोचा, “मैं तो केवल कल्पना कर रहा था। यहां कोई मूर्ति नहीं है। बीच में एक पर्दा भी है। और, यह बच्चा जान गया कि मैं मानसिक रूप से क्या साधना कर रहा हूं।" वह क्या गाँठ खोलते। यहां तक कि उन्होंने पर्दा भी फेंक दिया और जुलाहा जाति के बालक रूप में कबीर परमात्मा को गले से लगा लिया। रामानन्द समझ गए कि यह ईश्वर हैं।

फिर 5 वर्ष के बच्चे के रूप में कबीर जी ने 104 वर्ष के महात्मा स्वामी रामानंद जी को ज्ञान समझाया। उन्होंने उन्हें सतलोक दिखाया, उनको वास्तविक आध्यात्मिक ज्ञान बताया और रामानंद जी को दीक्षा दी। कबीर परमेश्वर जी ने रामानन्द जी को सांसारिक दृष्टि से अपना गुरु बना रहने को कहा अन्यथा आने वाली पीढ़ी कहेगी कि गुरु प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि कबीर जी का भी कोई गुरु नहीं था। स्वामी रामानन्द जी ने उनसे अनुरोध किया कि वह ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि वे जानते थे कि ईश्वर का गुरु बनना पाप है। भगवान कबीर जी ने कहा, "आप मेरी आज्ञा समझकर इसका पालन करें।"


कबीर के दोहे 

कबीर की रचनाओं की पहचान उनके दो पंक्तियों के दोहे हैं, जिन्हें 'कबीर के दोहे' के नाम से जाना जाता है। दोहे संत कवि की गहरी दार्शनिक सोच को दर्शाते हैं। संत कबीर का दर्शन संत कबीर आत्मा की वेदांतिक अवधारणाओं में विश्वास करते थे। उन्होंने हमेशा ईश्वर के अवैयक्तिक पहलू (निर्गुण) की वकालत की और इसलिए, मूर्ति पूजा के खिलाफ थे। उनके विचार के अनुसार, सभी मनुष्य समान हैं और हमारे देश में व्यापक रूप से प्रचलित सामाजिक जाति व्यवस्था भ्रामक है। उन्होंने कहा कि सच्चा गुरु वही है जो प्रत्यक्ष अनुभव से प्राप्त किया जा सके। ईश्वर प्राप्ति के सामान्य उपाय, जैसे जप, तप आदि साधना है।
रचनाओं में कबीर का बीजक ग्रंथ प्रमुख है। उनकी रचनाओं में वो जादू है जो किसी और संत में नहीं है। आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ने कबीर को “वाणी का डिक्टेटर” कहा है। और आचार्य रामचंद्र शुक्ल जी ने कबीर की भाषा को ‘पंचमेल खिचड़ी’ कहा है।

कबीर ने लोगों से भीतर देखने और सभी मनुष्यों को भगवान के जीवित रूपों की अभिव्यक्ति के रूप में मानने का आग्रह किया:

अगर मस्जिद में खुदा है तो फिर ये दुनिया किसकी है?
अगर तीर्थ यात्रा पर मिलने वाली तस्वीर में राम है
तो बाहर क्या होता है, ये कौन जानता है?
हरि पूरब में है, अल्लाह पश्चिम में है।
अपने दिल में झाँक कर देखो, वहाँ तुम्हें करीम और राम दोनों मिलेंगे;
दुनिया के सारे नर-नारी उसी के जीवित रूप हैं।
कबीर अल्लाह और राम की संतान हैं: वो मेरे गुरु हैं, वो मेरे पीर हैं।

—  कबीर, III.2, रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा अनुवादित [48]

कबीर का निर्वाण

ऐसा माना जाता है कि, उनकी मृत्यु के बाद, लोग उनके शरीर को अंतिम संस्कार के लिए लेने को लेकर झगड़ रहे थे। लेकिन, जब उनके समाधि कक्ष का दरवाजा खोला गया, तो केवल दो फूल थे, जो उनके हिंदू मुस्लिम शिष्यों के बीच अंतिम संस्कार के लिए वितरित किए गए थे। समाधि मंदिर का निर्माण मिर्जापुर की मजबूत ईंटों से किया गया है।

Comments

Popular Posts